Thursday, May 29, 2008

भास्कर का स्पोर्ट पेज पर नया प्रयोग

दैनिक भास्कर समाचार पत्र अपने नित नये प्रयोगों की वजह से जाना जाता रहा है और उन्ही प्रयोगों से उसने मीडिया में नए ट्रेंड बनाये है फ़िर वह मध्य प्रदेश हो या फ़िर राजस्थान अथवा गुजरात हर जगह नयापन ला दिया है।
अब पत्रिका के भोपाल से आरंभ होने के साथ ही भास्कर ने अपनी भास्कर लैब के नए नए प्रयोग करने आरंभ कर दिए है पहले अपने समाचार पत्र के सारे पेज कलर करने के बाद संडे भास्कर का कंटेंट और ले आउट बदलने के बाद अब भास्कर ने अपने स्पोर्ट्स पेज का खाका ही बदल दिया है। पहले जहाँ भास्कर में स्पोर्ट्स को कभी एक कभी डेढ़ पेज मिलता था जिसे अब बढ़ा कर दो पेज कर दिया गया है , साथ ही दोनों पेजों के बीच में मेग्जिन स्टाइल में फोटो लगना शुरू किया है। जो वाकई अपने आप में एक नवाचार ही कम से कम भोपाल के प्रिंट मीडिया हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में।
भास्कर के सभी पेज रंगीन होने से पृष्ठ संख्या चौदह और पन्द्रह पर बीच में नीचे से दो कलम छोड़ कर इसे रखा जाता है। छब्बीस मई को बीजिंग के स्टेडियम में हुयी महिला दौड़ , सत्ताईस को फ्रंच ओपन टेनिस के पहले दौर में रिटर्न लगते हुए रोजत फेडरर तो अठाइस मई को यूरो कप की तेयारी करते हुए का फोटो लगाया गया है।
हालांकि अपने आप में ये अनूठा प्रयोग है लेकिन इसमे कभी कभी पाठकों को दिक्कत का सामना भी करना पड़ता है जब अखबार सही से मुड़ता नहीं है। फ़िर भी ले आउट के नजरिये से देखे तो नए दौर की शुरुवात का संकेत है।

No comments: