Sunday, May 4, 2008

भास्कर ने बदला अपने सन्डे भास्कर का लुक



भोपाल
शहर के मीडिया महकमें में उठा पट्कों का दौर जारी है जल्द ही प्रदेश की और मध्य भारत की पत्रकारिता में अहम् स्थान रखने वाले इस नगर से दो नए समाचार पत्रों का प्रकाशन आरंभ होने वाला है। राजस्थान पत्रिका और नईदुनिया के रिलोंच का समय नजदीक मन जा रहा है। जिसके लिए होने वाली तेयारियों को देखा जा सकता है। इससे भी बड़ी हलचल यहाँ के मीडिया संस्थानों और उनके अख़बारों के कलेवर में देखे जा सकते है।
ताज़ा ख़बर आपको ये बतानी है भोपाल से निकलने वाले प्रमुख दैनिक समाचर पत्र दैनिक भास्कर ने अपना रविवारीय का लेआउट पुरा बदल दिया है। अब इसे सरगर्मी का हिस्सा नही कहा जाए टू क्या कहा जाए। दो पेज को बढ़ा कर चार पेज और कलर कर दिए है। सन्डे को तीन रूपये में कुल बत्तीस पेज मिलेंगे इस प्रकार रविवार को मिलने वाले सप्लीमेंट के अलावा मिलने वाले सोलह पेज में से दस पेज रंगीन मिलेंगे। विभिन्न पृष्ठों के कंटेंट को भी कुछ हद तक बदलना निर्धारित किया है
पहले पेज पर रूटीन ख़बरों से अलग न्यूज़ होगी ।
सिटी एक्सक्लूसिव में दो पेज पर शहर की खास खबरें इसी तरह बाकि के नेशनल नेटवर्क, जीवन मंत्र और तारे सितारे और माय मनी पेज में भी बदलाव किए जाने की योजना है।
वैसे आज का पेपर देख कर काफी अटपटा लगा क्योंकि हेडिंग के दोनों और गड्ढा देखने की आदत कम हो गई है जिससे ऐसा कलेवर जरा भी अच्छा नहीं लगा मगर फ़िर भी इस सब के बीच इस प्रयास में एक नयापन महकता है। जो अपने आप में एक नवाचार सा प्रतीत होता है। उम्मीद है की जनता को पिछले प्रयोगों की तरह ये प्रयोग भी कुछेक दिनों के बाद रास आ ही जाएगा। आशा है की ये प्रयोग बॉक्स ऑफिस पर भी सफलता के झंडे गाड़ने में सफल रहेगा।

No comments: