Sunday, May 18, 2008

अखबारों का जयपुर से मोहभंग

भोपाल
इसे मीडिया के नए ट्रेंड की संज्ञा दे या उसकी घटती संवेदना की भावना करार दे अभी जयपुर के ब्लास्ट को कुछ ही दिन हुए है और भोपाल के समाचार पत्रों के पहले पेज पर अब उन समाचारों का स्थान कम होता जा रहा है । अगर सत्रह मई की बात करें तोयह कल की तुलना मैं काफी गिरा है ।
एच टी ने सर्वाधिक कवर किया है उसने लिखा है बंगला माय्ग्रेंट्स फेस हीट फर्स्ट लीड बनाई है । साथ ही नए संदेश को देता हुआ सा एक केप्सनफोटो लगाया है जिसमे एक बच्चा पापा के मृत्यु स्थान पर गुलदस्ता रख रहा है केप्सन है मिस यू पापा । इसी पेपर ने सेकंड लीड बनाई है उस संचार को जिसमे बताया गया है की जयपुर विस्फोट कारियों ने इस घटना के पूर्व परीक्षण के लिए वेस्ट बंगाल का प्रयोग किया है ।
जनसत्ता ने उसी हनुमान मन्दिर का फोटो लगाया है जहाँ विस्फोट के बाद जिंदगी सामान्य होती लग रही है साथ ही डबल कालम में राजीव जैन की न्यूज़ लगाई है धमाकों के बाद पत्री पर लौटने लगी
रास्ट्रीय सहारा के पहले पेज पर सिर्फ़ इसके सम्बन्ध में सिंगल कालम राजस्थान से निकले जायेंगे बंगलादेशी। दहिंदू के पहले पेज पर लखनाऊ में मुस्लिम कमेटीकी जयपुर ब्लास्ट के पीडितों को श्रद्धांजलि और न्यूज़ ब्रीफ में पी टी आई की सूचना है।
टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने सेकंड लीड में जयपुर के हनुमान मन्दिर के केप्स्न फोटो के साथ लिखा है टेरर सस्पेक्ट वास एट उदैपुर होटल।
नवभारत के फ्रंट पेज पर जयपुर का कोई जिक्र ही नहीं है। द पायोनीर ने लिखा है एन एस ऐ ब्लास्ट इंटेलिजेंस अजेंसिज। राज एक्सप्रेस के फ्रंट पेज पर हाफ सिंगल है जिसमे लिखा है सिमी के फैज़ल जैसा एक स्केच। इसी समाचार को दैनिक जागरण ने अपनी लीड इन रेड कलर बनाया है बाकि में फोकस महंगाई पर है। कुछ एसी ही चिंता दैनिक भास्कर की रही है इस पेपर की फ्रंट लीड है सांसत में सरकार साथ ही सेकंड लीड एस के रानौत के पुलिश महानिदेशक बनने का समाचार है। साथ ही भास्कर के फ्रंट पेज की स्टीमर स्टोरी उस दिन की भयानकता को व्यक्त करती है बम लेकर डेढ़ घंटे घूमते रहे आतंकी ये भास्कर की समांतर जांच का नतीजा है।

No comments: